Menu Close

GK Tricks – इलेक्ट्रान, प्रोटोन व न्युट्रान के खोजकर्ता || Atoms and Atomic Structure

आज की पोस्ट में हम आपको इलेक्ट्रान, प्रोटोन व न्युट्रान (Electron, Proton and Neutron) के खोजकर्ताओं के बारे में बताएंगे | इसके साथ ही परमाणु व इसकी संरचना (Atoms and Atomic Structure) के बारे में बताएँगे |

नमस्कार दोस्तो , स्वागत है आप सभी का हमारी बेबसाइट पर ! दोस्तो आज हम आपके सामने एक ऐसी Tricks पेश करने जा रहे है जिसमें अक्सर सभी को Confusion होता है ! दोस्तो आप सभी को पता होगा कि इलेक्ट्रान , प्रोटोन व न्युट्रान के खोजकर्ताओं के नाम अक्सर सभी परीbatterie voiture smart fortwo idealista en las palmas de gran canaria convertitore diapositive file velux 117×74 fitbit activity tracker charge 3 sonderedition mit nfc pack nintendo switch fortnite carrefour magie et voyance gratuit apple watch se wish centro analisi san giorgio a cremano las 10 mejores canciones pop ford focus klimaanlage geht nicht kostüm meerjungfrau damen nike air jordan 11 concord langhantelstange kurz christian dior spring summer 2018 क्षाओं में आते रहते है ! और हम अक्सर इन तीनों के खोजकर्ताओं में अक्सर Confuse रहते हैं कि कौन से वैज्ञानिक ने किसकी खोज की है ! तो दोस्तो आपकी इस समस्या का Solution आज हम लेकर आये हैं जिससे कि आपको आज के बाद कभी Confusion नहीं रहेगा कि कौन से कण की खोज किसने की है ! 

दोस्तो इससे पहले कि हम आपको इस ट्रिक के बारे में बताऐं उससे पहले हम आपको यह जान लेना आवश्यक है कि Electron, Proton and Neutron तीनों परमाणु का भाग होते हैं, परमाणु इन तीनों से मिलकर बनता हैं |

तो सबसे पहले हम आपको परमाणु (Atom) के बारे में जानकारी देंगे उसके बाद परमाणु के Structure व उसके बाद इलेक्ट्रान, प्रोटोन व न्युट्रान के बारे में जानकारी देंगे, व Last में इन तीनों के खोजकर्ताओं को याद रखने के लिए बहुत आसान सी Trick बताएँगे |

Atoms and Atomic Structure – परमाणु एवं इसकी संरचना

 परमाणु क्या है? – What is Atom? 

किसी तत्त्व का वह छोटे से छोटा कण जो स्वतंत्र रूप से रासायनिक अभिक्रिया में भाग ले सकता है किंतु स्वतंत्र रूप से रह नहीं सकता परमाणु कहलाता है। सभी तरह के ठोस, तरल, गैस तथा प्लाज्मा परमाणुओं से बना होता है। हर परमाणु नाभिक से बना है और नाभिक एक या एक से अधिक इलेक्ट्रॉनों से सीमित है। नाभिक आमतौर पर एक या एक से अधिक न्यूट्रॉन और प्रोटॉन की एक समान संख्या से बना होता है।

परमाणु के केंद्र में नाभिक होता है जिसका घनत्व बहुत अधिक होता है। नाभिका के चारों ओर ऋणात्मक आवेश वाले इलेक्ट्रान चक्कर लगाते रहते हैं। कुछ तत्त्वों जैसे निष्क्रिय गैसों (हीलियम, नियान, आर्गन, एवं क्रिप्टॉन आदि) के परमाणु स्वतंत्र अवस्था में भी रह सकते हैं क्योंकि ये परस्पर अन्य तत्त्वों के परमाणुओं से संयोग नहीं करते।

 परमाणु संरचना – Structure of an Atom

परंमाणु, परमाणविक तत्त्वों से मिलकर बना होता है। ये तत्त्व इलेक्ट्रॉन, प्रोट्रान, एवं न्यूट्रान हैं। इन तत्त्वों को परमाणु का मौलिक कण कहा जाता है।

इलेक्ट्रॉन (Electron)

  • इलेक्ट्रॉन की खोज ‘डिस्चार्ज नलिका’ (Discharge tube) प्रयोग द्वारा सर जे.जे. थॉमसन (Sir J.J. Thomson) ने की।
  • उन्होंने बताया कि सामान्य परिस्थितियों में गैसें वैद्युत की कुचालक होती हैं, किंतु, यदि इन पर अत्यंत कम दाब (Low pressure) व उच्च विभव (High voltage) लगाया जाए तो वैद्युत किरणों (Rays) के रूप में गैसों से बहने लगती हैं, इन किरणों को कैथोड किरणें (Cathode rays) कहते हैं।
  • ‘डिस्चार्ज नलिका’ में कैथोड (ऋण इलेक्ट्रोड) से निकलने वाले कुछ कण एनोड (धन इलेक्ट्रोड) पर बौछार (Bombarding) करते हैं।
  • यदि एनोड के पीछे प्रतिदीप्त पदार्थ (Fluorescent material) जैसे जिंक सल्फाइड (ZnS) आदि का लेप कर दिया जाए तो यह कैथोड कणों की बौछार और स्पष्ट दिखाई देती है। (यही सिद्धांत टेलीविजन (TV) में भी अपनाया जाता है)
  • यह स्पष्ट है कि उपरोक्त परीक्षण में कुछ कण किरणों के रूप में ऋणावेशित कैथोड से धनावेशित एनोड की ओर चलते हैं, यही कण इलेक्ट्रॉन कहलाते हैं।
  • इलेक्ट्रॉन परमाणु को बनाने वाला एक मूल कण (Fundamental particle) होता है।

प्रोटॉन (Proton)

  • प्रोटॉन की खोज ई-गोल्डस्टीन (B-Goldstein) ने की थी
  • इलेक्ट्रॉन (ऋणावेशित) की खोज के बाद ‘गोल्डस्टीन’ ने सुझाव दिया कि यदि परमाणु वैद्युत उदासीन (Neutral) है तो इसमें इलेक्ट्रॉन के ही बराबर आवेश वाला कोई धनावेशित कण भी उपस्थित होना चाहिये। बाद में पता चला कि यह प्रोटॉन है।
  • ‘डिस्चार्ज नलिका’ (जिसमें कोई गैस भरी होती है) में जब इलेक्ट्रॉन, गैस के अणुओं या परमाणुओं से टकराते हैं तो इसके इलेक्ट्रॉन (एक या अधिक) को बाहर निकाल देते हैं जिससे गैस में शेष धनावेशित आयन रह जाते हैं।
  • इन्हीं धनावेशित कणों को प्रोटॉन (Proton) कहा जाता है।

न्यूट्रॉन (Neutron)

  • न्यूट्रॉन की खोज चैडविक (James Chadwick) ने सन् 1932 में बेरीलियम (Be) धातु पर a कणों की बौछार कराकर की।
  • न्यूट्रॉन एक वैद्युत उदासीन (शून्य आवेश) कण होता है
What is Atom ?
Atoms and Atomic Structure

तो चलिये दोस्तो अब हम आपको इनको याद करने की ट्रिक बताते हैं 

GK Tricks

ईंट पर नाच

Explanation

ट्रिकी वर्ड खोज खोजकर्ता
ईंट लेक्ट्रान टामसन
पर प्रोटान दरफोर्ड
नाच न्युट्रान चैडविक

Note – दोस्तो याद रखियेगा किसी किसी पुस्तक में प्रोटोन के खोजकर्ता रदर्फोर्ड की जगह गोल्ड्स्टीन का दिये गये हैं तो आप इनका भी नाम याद रखियेगा ! 

अन्य महत्वपूर्ण ट्रिक –

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

TAG – Detectors of Electron, Proton and Neutron , Science Magic Tricks Physics . Science GK Trick Hindi , Science Short Trick , General Knowledge Short Trick in Hindi

Posted in General Knowledge

Related Posts