Menu Close

World Children’s Day 2022 विश्व बाल दिवस 2022

विश्व बाल दिवस हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता है। पहली बार 20 नवंबर, 1954 को वैश्विक एकता को प्रोत्साहित करने और बच्चों के कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया गया था। 1959 में आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाने के बाद से, इस तारीख का महत्वपूर्ण ऐतिहासिक महत्व है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1989 में उसी दिन एक बार फिर बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को स्वीकार किया था ।

विश्व बाल दिवस 2022: इतिहास और महत्व

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 नवंबर, 1959 को बाल अधिकारों की घोषणा को लागू किया, जिससे यह एक महत्वपूर्ण तारीख बन गई। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भी 1989 में आज ही के दिन बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया था।

1990 से, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा और बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाने की वर्षगांठ पर विश्व बाल दिवस मनाने की शुरुआत की है।

विश्व बाल दिवस हम में से प्रत्येक को बच्चों के अधिकारों की वकालत करने, बढ़ावा देने और जश्न मनाने के लिए एक प्रेरणादायक प्रवेश बिंदु प्रदान करता है, संवादों और कार्यों में अनुवाद करता है जो बच्चों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण करेगा।

विश्व बाल दिवस 2022: थीम

2022 में विश्व बाल दिवस का विषय “हर बच्चे के लिए समावेश” “Inclusion for every child”  है जो स्वीकार करता है कि प्रत्येक बच्चे को शिक्षा का मौलिक अधिकार है। यह बच्चों को बेहतर भविष्य और अधिक न्यायसंगत और स्वागत करने वाले समाज के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने की इच्छा रखता है।

Related Posts

Leave a Reply